0

10 बड़े झूठ जिन पर आप अब भी विश्वास करते हैं

किसी शायर ने कहा है हमारी पूरी जिंदगी एक झूठ है। उस शायर का यह वाक्य आंशिक रूप से सत्य है। बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिन पर हम सदियों से विश्वास करते आ रहे हैं परंतु आधुनिक विज्ञान ने इन्हें झूठा साबित कर दिया है। अज्ञानता या अंधविश्वास के कारण हम आज भी इन तथ्यों पर आंखें मूंदकर विश्वास करते आ रहे है। आज हम अपने आर्टिकल में आपको 10 ऐसी जानकारियां देने वाले हैं जिनके बारे में आपका ज्ञान बिल्कुल गलत है। हमारा उद्देश्य है कि आप तक बिल्कुल सही जानकारी पहुंचे। आधुनिक विज्ञान द्वारा इन जानकारियों को झूठा साबित कर दिए जाने के बावजूद कुछ लोग आज भी इन तथ्यों पर आंखें मूंदकर विश्वास कर लेते हैं। चलिए इन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

10  LIES THAT YOU STILL BELIEVE

1. झूठ : हमारी जीभ पर स्वाद को पहचानने वाले टेस्ट रिसेप्टर्स अलग-अलग जगह पर मौजूद होते हैं।

सच : यह बहुत पुरानी मान्यता है दरअसल यह मान्यता विज्ञान की तरफ से ही हमें मिली थी लेकिन आधुनिक विज्ञान ने इसे गलत साबित कर दिया है। स्वाद को पहचानने वाले रिसेप्टर्स जीभ पर हर जगह होते हैं इनकी संख्या लाखों में होती है।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

2. झूठ : अंतरिक्ष से चीन की दीवार दिखती है।

सच : यह बहुत पुराना झूठ है लोग इस पर इसलिए विश्वास कर लेते हैं क्योंकि पहले इसे सिद्ध करने का कोई जरिया नहीं था लेकिन आधुनिक विज्ञान ने इसे भी झूठा साबित कर दिया है। दरअसल अंतरिक्ष से इंसान द्वारा बनाया गया कोई भी स्ट्रक्चर दिखाई नहीं देता।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

3. झूठ : किसी के गुम हो जाने पर पुलिस 24 घंटे से पहले FIR दर्ज नहीं कर सकती।

सच : पुलिस बेशक FIR दर्ज नहीं कर सकती लेकिन गुम हुए इंसान की खोजबीन जरूर कर सकती है। इसलिए यदि आपका जानने वाला गुम हो गया है तो तुरंत पुलिस के पास जाएं। 24 घंटे होने का इंतजार ना करें। ऐसा भ्रम पुरानी फिल्मों और टीवी सीरियल ने आम लोगों के बीच फैलाया है।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

4. झूठ : केले पेड़ पर लगते हैं या केले का पेड़ होता है।

सच : टेक्निकली केले पेड़ पर नहीं लगते क्योंकि इसका तना लकड़ी से नही बना होता। विज्ञान की भाषा में केले के पेड़ को Herb कहा जाता है।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE
5. झूठ : चमगादड़ देख नहीं सकते।

सच : चमगादड़ बहुत अच्छे से देख पाते हैं दरअसल यह पुरानी विचारधारा है जिसके अनुसार चमगादड़ की आंख नहीं होती और वह सिर्फ इको लोकेशन के जरिए ही देखती हैं। आधुनिक विज्ञान के अनुसार चमगादड़ की आंखें होती हैं और वह बहुत अच्छे से देख सकती है इसके अलावा वह इको लोकेशन का भी इस्तेमाल करते हैं।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

6. झूठ : सांड लाल रंग को देखकर भड़क जाता है और हमला कर देता है।

सच : गाय परिवार के सभी जीव-जंतु कलर ब्लाइंड होते हैं वह लाल रंग नहीं देख सकते। दरअसल सांड हिलने वाली किसी भी चीज को देखकर भड़क जाता है और उस पर हमला कर देता है। जरूरी नहीं कि आपने लाल रंग के ही कपड़े पहने हो।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

7. झूठ : नींद में चल रहे व्यक्ति को जगाना नहीं चाहिए।

सच : पुरानी मान्यता के अनुसार नींद में चल रहे व्यक्ति को जगाना नहीं चाहिए। इस मान्यता के पीछे का कारण प्रसांगिक नहीं है। यदि कोई व्यक्ति नींद में चल रहा हो तो उसे तुरंत जगा देना चाहिए। ऐसा ना करने पर वह खुद को चोट पहुंचा सकता है।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

8. झूठ : पक्षी के छोटे बच्चों को हाथ लगाने से उनकी मां उन्हे छोड़ देती है।

सच : सभी पक्षियों की सूंघने की शक्ति बहुत कमजोर होती है। वह इंसान की गंध को नहीं सूंघ सकते। इसलिए यह मान्यता भी बिल्कुल झूठी है। इंसान द्वारा किसी पक्षी के बच्चे को हाथ लगाने पर मां उन्हें नहीं छोड़ेगी।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

9. झूठ : बहुत से लोगों को लगता है कि प्राचीन काल में इंसान और डायनासोर एक साथ रहते थे।

सच : डायनासोर और इंसान इस धरती पर कभी भी एक साथ नहीं रहते थे। इंसान के अस्तित्व में आने से 6 करोड़ 30 लाख साल पहले ही डायनासोर विलुप्त हो चुके थे। यदि आप इंसान और डायनोसोर को एक साथ देखना चाहते हैं तो आपको कोई कार्टून फिल्म देखनी चाहिए।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE
10. झूठ : ब्लैक होल एक छेद होता है जिसके जरिए आप पैरेलल यूनिवर्स या दूसरी दुनिया में पहुंच सकते हैं।

सच : ये भ्रम लोगों के बीच पुरानी हॉलीवुड फिल्मों ने फैलाया है दरअसल ब्लैक होल कोई छेद नहीं है। एक बार इसमें प्रवेश करने के बाद कोई भी चीज बाहर नहीं निकल सकती। इसके अंदर इतना अधिक गुरुत्वाकर्षण बल होता है कि यदि इस छेद के अंदर कोई स्पेसशिप प्रवेश करेगा तो वह अगले ही पल सिकुड़ कर नष्ट हो जाएगा।

 LIES THAT YOU STILL BELIEVE

दोस्तों आप इस आर्टिकल के संबंध में अपना कीमती सुझाव हमें जरूर दें। आपका हर कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

 

Also Read

 

यदि आपको याद है यह चीजें तो इसका मतलब आप का बचपन लाजवाब था

 

20 सालों में हम कितने बदल चुके हैं इन तस्वीरों को देखकर यकीन नहीं होता

 

सेटेलाइट द्वारा कैप्चर की गई अजीबोगरीब चीजें, जिनका का रहस्य आज भी बरकरार है

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *