0

हमारे आस-पास मिलने वाली ये चीजें अपनी शुरुआती अवस्था में बिल्कुल अलग दिखाई देती हैं

हमारे घर में और रसोई में अनगिनत खाने पीने की चीजें मौजूद होती हैं कुछ ऐसी चीज है जिन्हें हम रोज देखते या खाते हैं परंतु इनके बारे में ज्यादा नहीं जानते। वैसे भी शहरों में रहने वाले लोग और सब्जियों की खेती के बारे में ज्ञान रखते हैं। बड़े शहरों के लोग शायद ही कभी खेत और बागों को देख पाते हैं। इसलिए शहरी लोगों का ज्ञान बहुत ही सीमित है।

हमारे घर और रसोई में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो अपनी शुरुआती अवस्था में बिल्कुल अलग दिखाई देती हैं। यदि आप इनकी तस्वीर देखेंगे तो शायद इन्हें ना पहचान पाए। आज के हमारे आर्टिकल में आप कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे जो अपनी शुरुआती अवस्था में बिल्कुल अलग दिखाई देती हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा। चलिए अब यह है आर्टिकल शुरू करते हैं।

1. केसर
हम सभी ने केसर देखा है और उसका सेवन भी किया है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि केसर कहां से आता है या कैसे बनता है? दरअसल केसर एक बैंगनी रंग के फूल के अंदर बनता है। यह ठंडे इलाकों में ही पैदा होता है और इसकी खेती दुनिया के बहुत कम इलाकों में की जाती है। शायद इसीलिए केसर सबसे महंगा मसाला है।

2. पाइनएप्पल
ज्यादातर लोग तो यही मानते हैं कि पाइनएप्पल बड़े बड़े पेड़ों पर लटकते हैं। शायद आपको यह तस्वीर देख कर थोड़ा आश्चर्य जरूर होगा। क्योंकि पाइनएप्पल बहुत ही छोटे छोटे पौधों पर बनते हैं इतने छोटे पौधे पर इतना बड़ा फल लगना आश्चर्य की बात है।

3. आलू
ज्यादातर लोगों ने आलू को पौधे पर उगते हुए नहीं देखा होगा। वैसे भी आलू जमीन के अंदर बड़ा होता है इसलिए लोग आलू की खेती के बारे में ज्यादा नहीं जानते।

4. अदरक
आलू की तरह अदरक भी जमीन के अंदर ही बड़ा होता है। अदरक पर कई तरह के खूबसूरत फूल भी आते हैं। और इसका पौधा भी बेहद खूबसूरत होता है। कई जगहों पर अदरक का इस्तेमाल सिर्फ सजावटी पौधे के रूप में किया जाता है।

5. केला
केले का पेड़ हम सभी ने देखा होगा लेकिन केला शुरुआती अवस्था में बिल्कुल दिखता है। सबसे पहले केले के पेड़ पर एक फूल बनता है इस फूल का रंग बैंगनी और लाल होता है। धीमे-धीमे यह फूल केले के गुच्छे का रूप लेने लगता है।

6. पिस्ता
पिस्ता सबसे महंगे ड्राई फ्रूट्स में से एक है। इसकी खेती भी ठंडे इलाकों में होती है। भारत में इस्तेमाल होने वाला ज्यादातर पिस्ता विदेशों से आता है।

7. वनीला
ज्यादा लोगों को नहीं पता होगा कि आइसक्रीम और केक में इस्तेमाल होने वाला वनीला फ्लेवर एक फली से निकाला जाता है। इस फली को वनीला बींस कहा जाता है। आज इसकी खेती दुनिया के बहुत कम देशों में होती है इसलिए इसकी कीमत बहुत ज्यादा है। मुमकिन है आपने असली वनीला फ्लेवर कभी ना खाया हो। ज्यादातर आइसक्रीम और केक के अंदर इस्तेमाल होने वाला वनीला फ्लेवर असली वनीला बींस से नहीं निकाला जाता बल्कि यह आर्टिफिशल फ्लेवर होता है। जिसकी कीमत बहुत कम होती है।

8. बादाम
बादाम ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सभी को पसंद आता है। इसका इस्तेमाल मिठाइयों में खूब किया जाता है बादाम के पेड़ बहुत बड़े बड़े होते हैं जब बादाम पेड़ पर होता है तब इसके ऊपर एक नरम हरे रंग का खोल भी होता है।

9. चाय
चाय का उत्पादन भारत में बड़े स्तर पर किया जाता है। वैसे भी दुनिया में सबसे ज्यादा चाय भारत में ही जाती है। चाय का पौधा नमी वाले इलाके में ही पनपता है।

10. कॉफ़ी
चाय के बाद सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक कॉफ़ी है। दुनिया भर में करोड़ो लोगों की सुबह एक कप कॉफ़ी के बिना नही होती। कॉफ़ी पाउडर कॉफ़ी के फल से निकलने वाले बीजों से बनाया जाता है।

11. चॉकलेट
कोकोआ नाम के फल से जादुई बीज निकलते है। इन बीजों का स्वाद बहुत कड़वा होता है लेकिन जब इन्हें पीस कर शहद में मिलाया जाता है तो चॉकलेट बनती है। चॉकलेट दुनिया भर के बच्चों का पसंदीदा खाद्य पदार्थ है।

12. काजू
काजू जब पेड़ पर होता है तो बहुत ही अजीब लगता है। लेकिन पकने के बाद इसका स्वाद सभी को पसंद आता है।

13. काली मिर्च
प्राचीन समय में भारत काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक देश था। काली मिर्च का इस्तेमाल आज दुनियाभर में मसाले के रूप में होता है। इसके बिना भोजन का स्वाद नहीं आता।

14. लौंग
वैसे तो लौंग एक फूल है लेकिन सुखाने के बाद इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में होता है। इसका फ्लेवर और सुगंध बहुत तेज होती है।

दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद रहे हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...