0

ये चीजें अपनी शुरुआती अवस्था में कैसी दिखती हैं आप इमेजिन भी नहीं कर सकते

हमारे घर में और हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो अपने शुरुआती स्तर पर बहुत अलग दिखाई देती है। यदि आप इन्हें खेत में देखेंगे तो शायद आप इन्हें ना पहचान पाए। परंतु आप इनका इस्तेमाल अपने घर में रोज करते हैं। आज हम आपके लिए 6 ऐसी चीजे ढूंढ कर लाए हैं जिनकी तस्वीरें आपको चौंका देंगी।

 

1. चावल
चावल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो दुनिया के 50% से ज्यादा लोगों का पेट भरता है। इसकी खेती गर्म जलवायु में होती है। चावल के पौधों को पानी से भरे हुए खेत में लगाया जाता है।

2. चॉकलेट
चॉकलेट कोको नाम के फल से बनाया जाता है। कोको का फल दिखने में पपीते जैसा लगता है। इसके बीज को भूना जाता है और उसके बाद पीसकर एक पाउडर बना दिया जाता है। इस पाउडर में शहद और बटर मिलाया जाता है जिसके बाद चॉकलेट तैयार होती है।

3. वनीला फ्लेवर
आइसक्रीम में इस्तेमाल होने वाला वनीला फ्लेवर एक फली से निकाला जाता है। यह फनी बहुत दुर्लभ है और दुनिया के बहुत ही कम देशों में इसकी खेती हो पाती है। यह मुमकिन है कि शायद आपने कभी भी असली वनीला फ्लेवर ना खाया हो। क्योंकि आइसक्रीम में इस्तेमाल होने वाला वनीला फ्लेवर कृत्रिम होता है।

4. अदरक
अदरक का इस्तेमाल चाय में ही नहीं बल्कि भारतीय व्यंजन में भी किया जाता है। यह एक जड़ होती है और इसके ऊपर बहुत ही खूबसूरत फूल भी आता है।

5. केसर
वनीला की फली की तरह केसर की खेती भी दुनिया के बहुत ही कम देशों में होती है। इसलिए केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है।

6. लौंग
भारत लौंग का सबसे बड़ा उत्पादक देश है लौंग एक फूल है जो सूखने के बाद मसाले के रूप में बेचा जाता है।

दोस्तों आपको यह तस्वीरें और इस आर्टिकल की जानकारी कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...